DONATE

आपका हाथ खाली नहीं है!

  • February 12, 2021
  • 5 Comments
रोमियों 8:37

"परन्तु इन सब बातों में हम उसके द्वारा जिसने हम से प्रेम किया है,जयवन्त से भी बढ़कर हैं।"

बाइबल हमें यहोशू के द्वारा अमालेकियों को हराने के प्रणादायक कहानी को प्रस्तुत करती है। मूसा हारून और हूर के साथ परमेश्वर की लाठी लेकर पहाड़ पर चढ़ गया, ओर यहोशू आमालेकियों से लड़ने लगा।


जैसे लड़ाई शुरू हुई, हारून और हूर ने यह देखा कि जब जब मूसा अपनी हाथ को उठाता, इस्त्राली लड़ाई जीतने लगते। मगर जब भी उसका हाथ निचे जाता, अमालेकी जीतने लगते। तो उन्होने मूसा के दोनो हाथ उठा कर मूसा की साहायता करने का निर्णय लिया। बाइबल हमें बताती है कि “…यहोशू ने अनुचरों समेत अमालेकियों को तलवार के बल से हरा दिया”(निर्गमन 17:13)।

क्या आपने यह कभी सोचा है कि एक आदमी का हाथ उठाने से चल रही लड़ाई का क्या नाता है? यहाँ पर एक आत्मिक सिंद्धात काम कर रहीे थी। मूसा के हाथ में लाठी होना काफी नहीं था, उसको अपना हाथ उठाना जरूरी था। स्वर्ग की ओर उसके हाथ उठने आत्मिक जगत में कुछ तो हो रहा था।


हमारे हाथों के द्वारा सामथ्र्य और विजय है। पौलुस ने कहा, “मैं चाहता हूँ, कि हर जगह पुरूष…पवित्र हाथों को उठा कर प्रार्थना किया करें”(1 तीमुथियुस 2:8)। इस सिंद्धात का प्रयोग करें और आप पाऐंगे कि इस साल आप और ज्यादा सामथ्र्यशाली और विजय हो गऐ है। जब आप उसकी आराधना करते है, तो अपने हाथों को उठाकर उसको अपना आदर देना सीखें। यह आपको जीवन भर महिमा और विजय देने का आत्मिक योजना है, जो बहुत ही प्रभावशाली है।


इससे फ्रक नहीं पड़ता की कौन आपके विरोध में खड़ा है; आप पवित्र आत्मा के सामथ्र्य से हर युद्ध जीत सकते है। आपका हाथ खाली नहीं है। जब आप अपनी हाथ उठाते है, तो वह आपकी नहीं परमेश्वर का हाथ होता है। लाल संमुद्र के पास परमेश्वर ने मूसा से कहा, “…तू अपनी लाठी उठा कर अपना हाथ समुद्र के ऊपर बढ़ा और वह दो भाग हो जाएगा…”(निर्गमन 14:16)। जब आप अपना हाथ उठाते है तो परमेश्वर अपना प्रतिऊतर देता है!


2 कुरिन्थियों 2:14 कहता है कि “परन्तु परमेश्वर का धन्यवाद हो, जो मसीह में सदा हम को जय के उत्सव में लिये फिरता है, और अपने ज्ञान का सुगन्ध हमारे द्वारा हर जगह फैलाता है”। आपकी जीत पक्की हो चुकी है। बस आपको तो इस सत्य के प्रकाश में चलना है। परमेश्वर के वचन का अध्ययन करें और दैविक कार्य में अपनी जिम्मेदारी निभाऐं!


प्रार्थना और घोषणा


धन्यवाद परमेश्वर का जो मुझे हमेशा विजय में लिए चलता है। मैं परमेश्वर मे और शक्ति के प्रभाव में सामथ्र्यशाली हूँ। मैं पवित्र आत्मा के द्वारा प्रत्येक दिन विजय हूँ, मेरी हरेक कदम पवित्र आत्मा के बुद्धि से उठाता है। मेरे आगे हरेक चुनौतिया ढेर हो जाती है। यीशु के नाम से, आमीन!

Comments (5)

5 thoughts on “आपका हाथ खाली नहीं है!”

  1. Halleluyah,,,धन्यवाद पिता जी आप को ये अद्भुत बचन के लिए,,,

  2. हर दिन विजय जीवन जीता हूं और पवित्र आत्मा के चलाई चलता हूं हर दिन परमेश्वर का बातों का अनुभव करता हूं और अंधकार की शक्तियों पर विजय प्राप्त करता हूं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave Your Comment